fbpx

CSK vs GT Head to Head IPL 2023 MS Dhoni vs Hardik Pandya | आईपीएल में तीसरी बार होगी टक्‍कर, यहां देखिए अब तक के आंकड़े

CSK vs GT Head to Head IPL 2023 MS Dhoni vs Hardik Pandya | आईपीएल में तीसरी बार होगी टक्‍कर, यहां देखिए अब तक के आंकड़े

Image Source : INDIA TV
IPL 2023 CSK vs GT

CSK vs GT IPL 2023 : आईपीएल के नए सीजन में अमूमन उन टीमों के बीच पहला मुकाबला होता है, जो पिछले सीजन के फाइनल में भिड़ी थीं। ऐसे में मौका था कि हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन फिर से आमने सामने होते। लेकिन आईपीएल का यही तो रोमांच है कि जो सोचा वो होता नहीं है। आईपीएल 2023 में पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा। यानी दुनिया के दिग्‍गज कप्‍तान एमएस धोनी का मुकाबला नए नवेले हार्दिक पांड्या से होगा। एमएस धोनी को भले पहले आईपीएल से लेकर अब तक करीब 16 साल का कप्‍तानी का अनुभव हो, लेकिन हार्दिक पांड्या ने पिछले एक ही साल में जो करके दिखाया है, वो किसी से छिपा नहीं है। पहली ही बार में आईपीएल का खिताब जीतना, उसके बाद टीम इंडिया की कप्‍तानी संभालना और वहां भी जीत दिलाना। वैसे तो हार्दिक पांड्या एमएस धोनी को अपना गुरु मानते हैं, जब आईपीएल में ये दोनों आमने सामने होंगे तो गुरु और चेले की भिड़ंत होगी। गुरु ने अपने चेले को कितने गुर सिखाए हैं, ये 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में पता चला जाएगा। वैसे तो गुरु के पास ऐसा कुछ न कुछ जरूर होता है कि अगर चेले से मुकाबला हो तो उसे चारोखाने चित्‍त किया जा सके, लेकिन आईपीएल 2022  में हार्दिक पांड्या ने दिखाया कि वे सारी रणनीति सीखकर धोनी की बराबरी पर पहुंच गए हैं, क्‍योंकि पिछले साल जब आईपीएल में सीएसके और जीटी के बीच मैच हुआ तो बाजी दोनों बार गुजरात टाइटंस ने ही मारी और अच्‍छे खास अंतर से। 

MS Dhoni

Image Source : PTI

MS Dhoni

आईपीएल में जब पहली बार आमने सामने हुईं थी गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीमें 

आईपीएल 2022 में पहली बार एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या की भिड़ंत 17 अप्रैल को महाराष्‍ट्र के पुणे स्‍टेडियम में होती है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरती है। रुतुराज गायकवाड गजब की फार्म में होते हैं। उनके साथ आते हैं रॉबिन उथप्‍पा। हार्दिक पांड्या जाल बिछाकर रॉबिन उथप्‍पा को पहले तो रन नहीं बनाने देते और इसके बाद मोहम्‍मद शमी के हाथों उन्‍हें आउट कराकर मैदान से बाहर भेज देते हैं। इसके बाद पांड्या मोईन अली को आउट कराकर बाजी मारते नजर आते हैं। लेकिन याद रखिए अभी रुतुराज गायकवाड टिके हुए हैं, उन्‍हें साथ मिलता है अंबाती रायुडू का। पहले दो विकेट 32 रन पर गिर जाने के बाद इन दोनों के बीच लंबी पार्टनरशिप होती है। जहां एक और रुतुराज गायकवाड 48 गेंद पर 73 रन बनाकर जलजला काट देते हैं, वहीं अंबाती रायुडू 31 गेंद पर ठोक देते हैं 46 रन। रुतुराज एक अलग ही फार्म में होते हैं। वे पांच चौके और पांच छक्‍के लगाते हैं। वहीं रायुडू के बल्‍ले से चार चौके और दो छक्‍के आते हैं। आखिरी में शिवम दुबे 17 गेंद पर 19 रन और इस मैच में कप्‍तान रवींद्र जडेजा 12 गेंद पर 22 रन बनाकर शानदार काम करते हैं। टीम ने 20 ओवर खत्‍म होने तक बना लिए हैं 169 रन। यानी चेले की टीम को जीतने के लिए चाहिए 170 रन। इसके बाद जब गुजरात टाइटंस की टीम मैदान पर उतरती है तो शुभमन गिल पहली गेंद पर बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं। वहीं विजय शंकर दो गेंद पर कोई रन तो नहीं ही बनाते हैं आउट भी हो जाते हैं। यहां लगता है कि गुरु यानी एमएस धोनी चेले पर भारी हैं। मैच सीएसके की मुट्ठी में है। अभिवन मनोहर 12 रन बनाकर आउट हो जाते हैं और 11 रन पर साहा भी आउट होकर लौट जाते हैं। 48 रन पर टीम के चार विकेट गिर चुके होते हैं। और पांचवां झटका लगता है राहुल तेवतिया के रूप में जब टीम का स्‍कोर 87 रन होता है। टीम पर संकट के बादल गहरा रहे थे, तभी सामने आते हैं डेविड मिलर। ऐसा लगता है कि वे कह रहे हों, अभी मैं जिंदा हूं। उनके तूफान में सीएसके की पूरी गेंदबाजी यूनिट धूलधूसरित हो जाती है। एक के बाद एक बड़े बड़े स्‍ट्रोक और धुआंधार पारी। उन्‍हें साथ मिलता है राशिद खान का, जो वैसे तो गेंदबाज है, लेकिन इस मैच में वे कहते हैं, रुको जरा ठहरो जरा। इन दोनों ने पता नहीं कहा का घी पीकर बल्‍लेबाजी की, मैच में जीटी की वापसी होती है। एक रोमांचक मैच में एक गेंद शेष रहते गुजरात टाइटंस की टीम 170 रन बनाकर तीन विकेट से मैच अपने नाम करती है।

Hardik Pandya

Image Source : PTI

Hardik Pandya

आईपीएल 2022 में सीएसके को गुजरात टाइटंस से मिलती है दूसरी बार भी हार 
इसके बाद सीएसके और जीटी के बीच इसी साल अगला मुकाबला होता है 15 मई को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में। पहले मैच की ही तरह इस बार भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरती है। सलामी बल्‍लेबाज रुतुराज गायकवाड 49 गेंद पर 53 रन की धुआंधार पारी खेलते हैं। इसमें एक छक्‍का और चार चौके शामिल हैं। इसके बाद मोईन अली आकर खेलते हैं 17 गेंद पर 21 रन की पारी और 33 गेंद पर एन जगदीशन की 39 रन की पारी भी आती है। लेकिन चेले की टीम के सामने गुरु एमएस धोनी सस्‍ते में ही निपट जाते हैं। दस गेंद और सात रन। ओह, एमएस धोनी के सामने ऐसे आंकड़े कतई शोभा नहीं देते। इतनी कोशिश के बाद भी जब 20 ओवर पूरे होते हैं तो सीएसके का स्‍कोर पांच विकेट के नुकसान पर होता है 133 रन। स्‍कोर तो छोटा है, लेकिन सभी जानते हैं कि एमएस धोनी कुछ न कुछ जरूर करेंगे। जब गुजरात टाइटंस की टीम 133 रन बनाने के लिए मैदान में उतरती है तो शुभमन गिल को महज 18 रन पर आउट करा धोनी बता देते हैं कि मैच अभी वे हारे नहीं हैं। लेकिन रि‍द्धि‍मान साहा पता नहीं किसलिए खार खाए बैठे थे। आते ही बड़े बड़े स्‍ट्रोक खेल कर एमएस धोनी की पेशानी पर बल ला देते हैं। पेशानी पर बल मतलब, माथे पर चिंता की लकीरें। जैसे तैसे मैथ्‍यू वेड को भी 20 रन पर आउट कर दिया जाता है और फिर आते हैं कप्‍तान हार्दिक पांड्या, लेकिन यहां पता चलता है कि गुरु आखिर गुरु ही है। एमएस धोनी हार्दिक पांड्या के लिए ऐसा जाल बुनते हैं कि वे छह गेंद पर सात रन बनाकर महीशा की गेंद पर आउट होकर पवेलियन चले जाते हैं। लेकिन आप भूल रहे हैं कि एक छोर पर रि‍द्धि‍मान साहा खेल रहे हैं और ताबड़तोड़ रन भी उनके बल्‍ले से आ रहे हैं। उन्‍हें आउट करने के लिए धोनी लाख कोशिश करते हैं, लेकिन कामयाबी हाथ नहीं आती। रही सही कसर डेविड मिलर आकर कर देते हैं। वे 20 गेंद पर 15 रन बनाते हैं। उधर रि‍द्धि‍मान साहा की बल्‍लेबाजी का आलम ये है कि 57 गेंद पर 67 रन। एक छक्‍का और आठ चौके। फिर सीएसके के लिए जीत पाना हलुआ तो नहीं है। गुजरात टाइटंस की टीम 19.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 137 रन बनाकर गुजरात टाइटंस की टीम इस मैच को सात विकेट से अपने नाम कर लेती है और दूसरे मैच में भी चेले ने गुरु से बाजी मार ली। 

Latest Cricket News


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *