fbpx

वाशिंग मशीन में डाल दें किचन में रखी ये दो चीज़े, चमक के साथ कपड़ों से आने लगेगी खूशबू भी…

वाशिंग मशीन में डाल दें किचन में रखी ये दो चीज़े, चमक के साथ कपड़ों से आने लगेगी खूशबू भी...

हाइलाइट्स

वाशिंग मशीन अंदर से ठीक से साफ न हो तो कई बार कपड़े गंदे रह जाते हैं.
मशीन का अंदर का हिस्सा साफ होने के साथ-साथ चमकता भी रहना चाहिए.
कई बार वाशिंग मशीन के रबर में मिट्टी की मोटी परत जैसी गंदगी जमा हो जाती है.

Washing Machine Cleaning at home: इलेक्ट्रॉनिक की लाइफ लंबी रहे, इसलिए इसकी साफ-सफाई बहुत ज़रूरी हो जाती है. घर में मौजूद फ्रिज, टीवी या माइक्रोवेव जैसे सामान को तो लोग लगातार क्लीन करते रहते हैं, लेकिन जब बात वाशिंग मशीन की आती है तो बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो अंदर से इसकी सफाई ठीक से करते होंगे अगर वाशिंग मशीन अंदर से ठीक से साफ न हो तो कई बार कपड़े गंदे रह जाते हैं, और अगर फिल्टर में कुछ गंदगी जमी हो तो ऐसा भी हो सकता है कि सफेद कपड़ों पर दाम रह जाएं.

इसलिए ज़रूरी है कि वाशिंग मशीन का अंदर का हिस्सा साफ होने के साथ-साथ चमकता भी रहे. जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल को बुलाने की ज़रूरत नहीं है. जी हां आप घरेलू कई तरीके अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें-फोन पर क्यों नहीं लगाना चाहिए कवर? सालों से चलाने वाले भी नहीं जानते नुकसान, पता चला तो निकाल फेकेंगे

किचन से निकाल लें ये दो चीज़ें
अगर आप फ्रंट लोड वॉशिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और विनेगर की ज़रूरत होगी.

इसके लिए सबसे बेकिंग सोडा और पानी ले लें. ¼ कप बेकिंग सोडा को ¼ कप पानी में मिलाएं. इस घोल को अपनी मशीन के डिटर्जेंट कंटेनर में डाल दें.

फिर इसके बाद एक बार जब आपको बेकिंग सोडा का घोल और सिरका मिलाना होगा, तो मशीन को एक रेगुलर साइकल पर चलाएं. इसके लिए सिर्फ स्पिन या रिंस नहीं, बल्कि एक पूरे साइकल सेटिंग का यूज़ करना होगा. इससे जब आप अगली बार कपड़े धोएंगे तो अच्छी खुशबू भी आती रहेगी.

ये भी पढ़ें- क्या दूसरे चार्जर से फोन चार्ज करने पर जल्दी खराब हो जाती है बैटरी? सच्चाई जानकर पकड़ लेंगे सिर

अब एक हिस्सा सिरका, एक हिस्से पानी के घोल में डुबोए हुए स्पंज के खुरदरे हिस्से की तरफ से बचे हुए गंदे धब्बे को हटाकर साफ करें.

बता दें कि आगे भी ऐसी ताजगी बनाए रखने के लिए, हाई-एफिशिंएसी वाली मशीनों के लिए बने डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. साइकल के बीच ड्रम को सूखा रखें और ज़रूरत के हिसाब से गैसकेट को साफ करते रहें.

कपड़े धुलते-धुलते कभी-कभी वाशिंग मशीन के रबर में मिट्टी की मोटी परत जैसी गंदगी जमा हो जाती है, और ये हमारे नजर में नहीं आती हैं. इस गंदगी की वजह से कपड़ों गंदे भी रह जाते हैं और बदबू भी रह जाती है. इसलिए बहुत ज़रूरी है कि फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में दिए गए रबर को क्लीन करते रहना चाहिए.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *