fbpx

Samsung यूज़र्स को बड़ा झटका, कंपनी 1 मार्च से बंद कर रही है अपनी ये खास सर्विस, जानिए विकल्प

Samsung यूज़र्स को बड़ा झटका, कंपनी 1 मार्च से बंद कर रही है अपनी ये खास सर्विस, जानिए विकल्प

हाइलाइट्स

Google Assistant अब 1 मार्च, 2024 से सैमसंग के स्मार्ट टीवी पर उपलब्ध नहीं होगा.
लिस्ट में सभी 2022 स्मार्ट टीवी मॉडल, सभी 2021 स्मार्ट टीवी मॉडल भी शामिल हैं.
सैमसंग TV में कंपनी के वॉयस असिस्टेंट समेत कई वॉयस असिस्टेंट ऑप्शन पहले से इंस्टॉल हैं

सैमसंग ने अपने टीवी यूज़र्स को बड़ा झटका दिया है. कंपनी अपने चुनिंदा स्मार्ट टीवी से खास फीचर को हटाने का ऐलान कर दिया है. सैमसंग के हाल ही में हुए पॉलिसी चेंज की वजह से  सैमसंग ने घोषणा की है कि Google Assistant अब 1 मार्च, 2024 से उसके स्मार्ट टीवी पर उपलब्ध नहीं होगा. सैमसंग ने उन टीवी मॉडलों के बारे में जानकारी दी है कि जिनसे Google एसिस्टेंट का एक्सेस हटा दिया जाएगा.

लिस्ट में सभी 2022 स्मार्ट टीवी मॉडल, सभी 2021 स्मार्ट टीवी मॉडल, 2020 8K और 4K QLED टीवी, 2020 क्रिस्टल यूएचडी टीवी और 2020 लाइफस्टाइल टीवी जैसे फ्रेम, सेरिफ, टेरेस और सेरो शामिल हैं. Google Assistant को हटाने के ऐलान के साथ सैमसंग ने यूज़र्स  से अपने स्मार्ट टीवी पर वॉयस असिस्टेंट के लिए कोई दूसरा ऑप्शन तलाश करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- Setting में थोड़ा सा बदलाव करेंगे तो पूरा दिन चलती रहेगी बैटरी, चार्जर साथ रखने का झमेला ही खत्म

अच्छी बात यह है कि सैमसंग टीवी में कंपनी के वॉयस असिस्टेंट समेत कई वॉयस असिस्टेंट ऑप्शन पहले से इंस्टॉल आते हैं, और इसमें बिक्सबी के साथ-साथ अमेज़न एलेक्सा भी मौजूद है. यूज़र्स के पास बिक्सबी और अमेज़न एलेक्सा दोनों ही ऑप्शन होगा, इसलिए वह अपने हिसाब से जो भी उपलब्ध विकल्प होगा उसे अपने लिए चुन सकते हैं.

हालांकि जिन लोगों को गूगल असिस्टेंट पसंद है, उन्हें अफसास होगा कि टीवी से इस सुविधा को हटाया जा रहा है. गूगल असिस्टेंट में कई खास बातें होती हैं. ये यूज़र्स के गूगल अकाउंट से लिंक्ड रहता है और उन्हें रियर टाइम डेटा और गूगल सर्च पर बेस्ड जवाबों के बारे में बताता है.

ये भी पढ़ें- भर गई है फोन की स्टोरेज तो तुरंत कर लें ये बदलाव, चुटकियों में होगा काम, फास्ट चलेगा मोबाइल!

इसके अलावा बता दें कि Google Assistant से जुड़ी हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि गूगल असिस्टेंट से 17 फीचर्स को हटा दिया गया है. मालूम हुआ है कि 26 जनवरी से गूगल असिस्टेंट पर अब कई फीचर्स काम नहीं करेंगे. कंपनी ने जानकारी दी थी ये बदलाव गूगल असिस्टेंट की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए किया गया है.

Tags: Samsung, Tech news, TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *