fbpx

Patna: इस मंदिर में विराजमान हैं पंचमुखी शिव, दर्शन करने आते हैं दूर-दूर से श्रद्धालु, जाने क्या है विशेषता

Patna: इस मंदिर में विराजमान हैं पंचमुखी शिव, दर्शन करने आते हैं दूर-दूर से श्रद्धालु, जाने क्या है विशेषता

रिपोर्ट – उधव कृष्ण
पटना.
प्रदेश में वैसे तो कई अनोखे मठ और मंदिर मौजूद हैं, जहां की रोचक कहानियां और इतिहास लोगों को ना सिर्फ अपनी ओर आकर्षित करती हैं बल्कि मन में कौतूहल भी पैदा कर देती है.पर बात जब राजधानी पटना की करें तो यहां भी कई ऐसे मंदिर हैं, जिसका बस नाम सुनकर ही मन में कौतूहल पैदा हो जाती है. जी हां, आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही मंदिर की जिसका नाम सुनते ही इस मंदिर के बारे में और जानने की जिज्ञासा मन में हिलोरे मारने लगती है, तो फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में.

पटना के कंकड़बाग, लोहिया नगर में श्री पंच शिव मंदिर स्थित है. यह मंदिर अपने नाम से ही अनोखा प्रतीत होता है. पंडित विभूषित नारायण मिश्र बताते हैं कि इस दो मंजिला मंदिर में ऊपर और नीचे दोनों जगहों पर 5-5 भगवान की मूर्तियां स्थापित हैं. वे आगे बताते हैं कि इस मंदिर में विभिन्न भगवान को मानने वाले लोगों की भीड़ सुबह और शाम में देखने को मिलती है.

इसलिए पड़ा पंच शिव मंदिर नाम
पुजारी प्रमोद बिहारी पांडेय की मानें तो मंदिर के मुख्य द्वार पर ही मार्बल से बनी शिवजी की पांच मुख वाली भव्य प्रतिमा लगी हुई है. जिसके अगल बगल में नंदी विराजमान हैं. वे बताते हैं कि इसी कारण इस मंदिर को पंच शिव मंदिर कहा जाता है.वे आगे कहते हैं कि आगामी 30 मार्च को राम नवमी के अवसर पर यहां भव्य भंडारे का आयोजन किया जाएगा. साथ ही शोभायात्रा भी निकाली जाएगी. प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को इस मंदिर में कीर्तन होता है, जिसमें लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. इनदिनों मंदिर में चैती दुर्गा पूजा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.

साईं मंदिर से जुड़ा हुआ है ये मंदिर
इस मंदिर में बजरंगबली, लक्ष्मी, काली, शनि, ब्रह्मा, राम, लक्ष्मण, सीता, गायत्री माता के साथ शनि और गणेश जी भी विराजमान हैं. खास बात यह है कि यह मंदिर साईं मंदिर से भी जुड़ा हुआ है. साईं मंदिर आने वाले भक्त अंदर से ही पंचशिव मंदिर में आ-जा सकते हैं. वहीं पंचशिव मंदिर आने वाले भी अंदर से ही साईं मंदिर में दर्शन कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : March 26, 2023, 14:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *