fbpx

हर वार्ड में दो-दो नए प्याऊ बनेंगे, साहेबगंज में भी विद्युत शवदाह गृह का होगा निर्माण | Two new pyaus will be made in every ward, electric crematorium will also be constructed in Sahebganj

Quiz banner

भागलपुर29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नगर निगम में स्थायी समिति की बैठक में मेयर, डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त व समिति के सदस्य।

नगर निगम शहर के सभी 51 वार्ड में दाे-दाे नए प्याऊ बनाएगा। इस पर पांच कराेड़ 61 लाख रुपए खर्च करने की याेजना है। नगर निगम में लाेगाें के लिए वेटिंग हाॅल बनेगा ताकि किसी काम के लिए आने वाले वहां बैठ सकें। अब हर वार्ड में बेहद जरूरी काम के लिए तुरंत साढ़े सात लाख रुपये खर्च किये जा सकेंगे। इसके लिए टेंडर की जरूरत नहीं हाेगी। पार्षद की अनुशंसा पर यह काम हाेगा। मंदराेजा चाैक के पास स्थित प्राइमरी स्कूल काे स्मार्ट सिटी से विकसित करने के लिए 7 दिन के अंदर एस्टीमेट बनाया जाएगा। काेतवाली चाैक का रैन बसेरा नए सिरे से बनेगा। वहां दुकान व पार्षद कक्ष भी बनेंगे। दुकान बनाने का खर्च दुकानदार से ही लिया जाएगा। काेतवाली चाैक के पास डीएसपी आवास के बगल से अतिक्रमण दाे दिन में हटाया जाएगा।

साेमवार काे नगर निगम की स्थायी समिति की पहली बैठक में ये फैसले लिये गए। अपराह्न साढ़े तीन बजे से शुरू हुई बैठक साढ़े तीन घंटे तक चली। यह भी बताया गया कि साहेबगंज स्थित भूतनाथ श्मशान घाट पर नया विद्युत शवदाह गृह बनेगा। इसके लिए सरकार से 2 कराेड़ 79 लाख रुपए मिले हैं। पैसा मिलने पर चंपानगर में भी शवदाह गृह का निर्माण हाेगा। बैठके के शुरुआती दाैर में जनप्रतिनिधियाें के तीखे सवालाें के जवाब नगर आयुक्त डाॅ. याेगेश कुमार सागर ने शांत भाव से दिए, लेकिन आखिर में जब मेयर के एजेंडे पर चर्चा हुई ताे दाेनाें के तेवर तल्ख दिखे। पूरे बैठक में करीब 184 तरह के एजेंडे पर हुई। मेयर ने करीब 10 मुद्दाें पर अपनी बात रखी। यह तय हुआ कि हर माह के पहली व तीसरे साेमवार काे स्थायी समिति और चाैथे साेमवार काे सामान्य बाेर्ड की बैठक हाेगी।

मेयर ने कहा-हर वित्तीय फाइल मेरे पास आए, नगर आयुक्त बाेले-यह संभव नहीं

मेयर ने कहा कि किसी भी याेजना में आनेवाली राशि से 10 प्रतिशत मेयर फंड के लिए रखा जाए। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि यह समिति के सदस्याें की सहमति से ही हाेगा। इसपर सबने हामी भरी। वित्तीय संबंधी हर फाइल पर उनकी स्वीकृति अनिवार्य रूप से ली जाए। लेकिन नगर आयुक्त ने इसे खारिज कर दिया। कहा कि विभाग की ऐसी गाइडलाइन नहीं है। इसपर मेयर ने कहा कि क्या मेरा पद सिर्फ सुनने और देखने के लिए है या कुछ अधिकार भी हैं।

मेयर ने साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर काम करनेवाली एजेंसी के चयन पर भी सवाल उठाया। कहा कि इसका टेंडर रद्द किया जाए। जिस तरह टेंडर हाे रहा है वह बेकार है, इसकी शर्ताें काे हमारे पास भी रखें। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि अगर काेई गड़बड़ है ताे बताइए, इसकी जांच कराएंगे। स्मार्ट सिटी संबंधी मेयर के सवाल पर नगर आयुक्त ने कहा कि यह सदन का मसला नहीं है। मेयर ने कहा कि जनप्रतिनिधियाें काे स्मार्ट सिटी के लिए भी सुझाव देने का अधिकार हाेना चाहिए। सैंडिस कंपाउंड का नाम कर्ण मैदान करने पर नगर आयुक्त ने कहा कि इस पर विभाग से गाइडलाइन लेंगे।

परबत्ती में बाेरिंग की गुणवत्ता की जांच तकनीकी कमेटी करेगी

प्राथमिक विद्यालय परबत्ती में बाेरिंग की गुणवत्ता की जांच तकनीकी कमेटी करेगी। संजय सिन्हा ने कहा कि विधानसभा, लाेकसभा व अन्य प्रदेशाें के नगर निगम के कामकाज देखने के लिए पार्षदाें के लिए टूर की व्यवस्था की जाए। बूढ़ानाथ मंदिर राेड के शाैचालय के पास नशे के सामान की बिक्री हाेती है। नगर आयुक्त ने कहा कि जांच कराएंगे।

ये निर्णय भी हुए

  • शाैचालयाें व यूरिनलाें के संचालन के लिए एजेंसी तय हाेगी
  • ई-रिक्शा के लिए पिकअप प्वाइंट बनेंगे। पार्किंग शुल्क भी तय हाेगा
  • डंपिंग ग्राउंड में डंप कूड़े के निष्तारण के लिए एजेंसी तय हाेगी
  • बरारी वाटर वर्क्स में इस्तेमाल हाे रहे केमिकल की जांच हाेगी
  • बरारी श्मशान घाट में शेड का निर्माण हाेगा
  • खुले में पशुओं काे न छाेड़ने वालाें पर जुर्माना लगाया जाएगा

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *